2000 रूपय का नोट, अब आने लगा है income tax का नोटिस…

Table of Contents

दोस्तों हाल ही में 19 मई 2023 को RBI नें 2000 ₹ का नोट को चलन से बाहर करने का फैसला लिया है, जिसके तहत अब 2000 ₹ का नोट की प्रिंटिंग RBI नें बंद कर दिया है, और जो नोट मार्केट में है, उसे भी 30 सितम्बर 2023 तक बैंकों में जमा कराने का आदेश जारी कर दिया है।
ऐसे में लोगों के पास सबसे बड़ा सवाल यह है कि कितना पैसा बैंक में एक साथ जमा किया जा सकता है, क्योंकि आरबीआई के द्वारा इस संबंध में स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया है, और यह नहीं बताया गया है कि एक व्यक्ति कितना 2000 ₹ का नोट जमा कर सकता है।
दोस्तों आरबीआई ने तो यह स्पष्ट नहीं किया है कि एक व्यक्ति कितने 2000 ₹ के नोट अपने बैंक खाते में जमा कर सकता है, लेकिन income tax विभाग द्वारा हमारे बैंक खाते में लेन देन किए गए पैसों पर पूरा नज़र रखा जाता है।
दोस्तों शायद आप 2000 ₹ का बहुत सारे नोट जमा करके RBI के नज़र से बच सकते हैं, लेकिन income tax विभाग का नजर आपके बैंक खाते और आपके लेन देन पर है, चाहे वह नोट 2000 ₹ का हो या 100 ₹, 200 ₹ या 500 ₹ का हो, दोस्तों तभी तो income tax विभाग समय-समय पर लोगों को नोटिस भेजती है, और उन पर कार्यवाही करती है।
दोस्तों कहीं आप तो ऐसी गलती नहीं कर रहें, यदि ऐसा कोई भी संशय मन में है, तो आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको यह जानकारी देने वाला हूं, कि आप अपने बैंक खाते में कितना राशि जमा करा सकते हैं, ताकि आपको इनकम टैक्स द्वारा कोई नोटिस नहीं भेजा जाए।
बैंक में कितना पैसा जमा कर सकते हैं कि इनकम टैक्स का नोटिस ना आए ?
दोस्तों अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि बैंक में कितना पैसा जमा किया जाए कि इनकम टैक्स का नोटिस ना आए, तो दोस्तों इस संबंध में income tax विभाग क्या कहता है, income tax विभाग कहता है कि-
यदि कोई व्यक्ति 1 साल के भीतर 10 लाख से ऊपर का नगद राशि अपने बचत खाते से डिपॉजिट या विड्रोल करे तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उस व्यक्ति को नोटिस भेज सकता है।
दोस्तों लोगों के बीच यह भ्रम है कि 10 लाख रूपय एकमुश्त विड्रोल या डिपॉजिट करने पर ही income tax नोटिस भेजते हैं, जबकी ऐसा बिल्कुल नहीं है, यदि कोई व्यक्ति टुकड़े-टुकड़े करके भी, पूरे 1 साल के भीतर 10 लाख रूपय से ऊपर का नगद लेनदेन अपनी बचत खाता में करें तो ऐसे व्यक्ति को income tax विभाग द्वारा नोटिस भेजा जा सकता है।
दोस्तों रही बात एकमुश्त जमा की, तो यदि कोई व्यक्ति अपनी बैंक बचत खाता में 2 लाख रूपय से अधिक राशि एकमुश्त डिपॉजिट या विड्राल करता है, तो ऐसे व्यक्ति को इनकम टैक्स द्वारा नोटिस भेजा जा सकता है।
दोस्तों आपको ध्यान रखना है कि 1 साल के भीतर अपनी बचत खाता में 10 लाख से ऊपर की राशि डिपॉजिट या विड्रोल नहीं करना है, और 2 लाख रूपय से अधिक राशि एकमुश्त डिपॉजिट और विड्रॉल नहीं करना है।
दोस्तों बैंक में आप कितना राशि रख सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं होता है, बस ध्यान यह रखना है कि आप जो भी राशि अपने बैंक खाते में रखें उसका पूरा ब्यौरा अपने पास सुरक्षित रखें, मान लीजिए आप अपने ITR में वार्षिक आय 5 लाख रूपय दिखाते हैं, और आप अपने बैंक खाते में 10 लाख रूपय जमा करते हैं, तो ऐसे में इनकम टैक्स विभाग आपको बिल्कुल भी नहीं छोड़ने वाली, और यदि आप अपने ITR में वार्षिक आय 20 लाख से 25 लाख रूपय दिखाते हैं, तो आप अपने बैंक खाते में 10 लाख से अधिक राशि भी जमा कर सकते हैं और आपको इनकम टैक्स विभाग कोई नोटिस भी नहीं भेजनें वाली।
दोस्तों कई लोग यह कहते हैं की हम तो ऐसे कई बड़े बड़े राशि का लेनदेन करते हैं, हमें तो कोई नोटिस नहीं आता है, तो दोस्तों ऐसे लोगों के लिए मैं यह कहना चाहता हूं, की income tax विभाग आपको लेनदेन के 8 साल बाद भी उस पैसे का ब्यौरा पूछ सकता है।
दोस्तों 130 करोड़ जनसंख्या वाले देश के हिसाब से income tax वाले कर्मचारी बहुत कम है, इसलिए हो सकता है कि आप बच भी जाएं, लेकिन कभी उनसे पूछिए जिन्हें कभी income tax विभाग का नोटिस आया हो, दोस्तों वे आपकी कोई भी बहाने को नहीं सुनने वाले नहीं है, उसे आपकी किंतु परंतु से कोई मतलब नहीं है, वह जिस रकम का ब्यौरा पूछे यदि आपने उसका जवाब नहीं दिया तो वह 60 प्रतिशत से लेकर 400 प्रतिशत तक की पेनल्टी लगाते हैं, और यदि आप पेनाल्टी भरने से इनकार करते हैं तो सीधे जेल का रास्ता दिखा देंगे।
दोस्तों आयकर विभाग का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे नेता और अभिनेता भी सहम जाते हैं, तो आप बिल्कुल भी रिस्क ना ले, नियम के अनुसार चलें और सही टाइम पर टैक्स भरें।
बैंक में कितने का Fix Deposit करें की income tax विभाग का नोटिस नहीं आए?
दोस्तों income tax विभाग कहता है कि यदि कोई व्यक्ति को उसके द्वारा किए गए फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज ₹10000 से ऊपर है, तो उस ब्याज पर 10प्रतिशत के हिसाब से TDS काट लिया जाएगा, और जब ITR भरा जाएगा उस समय उस पैसे का ब्यौरा देकर आप अपना पैसा जो TDS के रूप में कटा है उसे वापस पा सकते हैं,
दोस्तों से तो फिक्स डिपॉजिट बैंक में कितना रख सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं होता है, लेकिन यह फिक्स डिपाजिट आप अपनी इनकम के अनुसार ही रखे तो बेहतर होगा, मान लीजिए कि आप अपने ITR में वार्षिक आय 10 लाख रुपए दिखाते हैं, तो आप फिक्स डिपाजिट भी 10 लाख रूपय के अंदर ही रखें, यदि इससे अधिक FD रखते हैं तो आपको भी नोटिस आ सकता है।
दोस्तों कुछ लोग यह पूछते हैं कि मेरा वार्षिक आय 2 लाख रूपय है, और मैं हर साल 2 लाख बैंक खाते में जमा करता जाता हूं, और ऐसे ही 10 साल तक जमा करता हूं तो मेरे पास 20 लाख रूपय और कुछ ब्याज जोड़कर लगभग 22 लाख रूपय हो गए हैं, तो क्या मुझे इस पर टैक्स लगेगा?
तो मैं बता दूं उसे टैक्स नहीं लगेगा क्योंकि टैक्स की गणना हर साल की इनकम पर होता है, ना कि कई साल को जोड़कर हां बल्कि इस केस में यह हो सकता है, कि आपके द्वारा जो पैसा इतने सालों में जमा किया गया है, उस पर मिलने वाले ब्याज से जो आपको आए होगा उस पर आपको टैक्स देना होगा।

1 thought on “2000 रूपय का नोट, अब आने लगा है income tax का नोटिस…”

Leave a Comment