बचत खाते में रखे हैं बड़ी फण्ड तो ना करें ये बड़ी गलतियाँ।

दोस्तों हम में से सभी लोग अपने पैसे को बैंक में रख कर सुरक्षित महसूस करते हैं,जब कि पैसे को हम अपने घर में या कहीं और रखते हैं तो कई प्रकार के खतरे हो सकते हैं जैसे चोरी हो जाना,आग का लगना, खो जाना और भी बहुत कुछ, लेकिन जैसे ही हम बैंक में अपना पैसा जमा कर देते हैं तो इन सब खतरों से सुरक्षित हो जाते हैं लेकिन कई खतरे ऐसे भी हैं जिससे हम अपने पैसों को बैंक में रख कर भी नहीं बचा सकते, जैसे- महंगाई के बढ़ने से पैसे की वेल्यू का गिरना। वर्तमान में हाई टेक साइबर क्राइम का होना इत्यादि।

किन्तु आज मैं आपको इस लेख के माध्यम से इस समस्या का हल बताने वाला हूँ।

तो आइये जानते हैं:-

दोस्तों अधिकांश लोग अपने बड़े फण्ड को बैंक में रख देते हैं ताकि समय आने पर उस पैसे का सही उपयोग कर सके लेकिन वह समय कब आ जाए इसका कुछ कहा नहीं जा सकता, और सभी लोग इसी जगहे पर गलती कर बैठते हैं और यह ध्यान नहीं देते कि बैंक में रखे उस पैसे के बदले बैंक के द्वारा उसे ब्याज कितना मिल रहा है।
तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि वर्तमान में अपने भरता में बैंकों का बचत खाता ब्याज दर 2% से 3% वार्षिक का है (भारत के टॉप दस बैंकों के अनुसार)।
जब कि इसी पैसे को आप FD(फिक्स्ड डिपाजिट) करा देतें हैं,वर्तमान FD ब्याज दर के अनुसार 7%से 8% वार्षिक दर से ब्याज मिलता है (भारत के टॉप दस बैंकों के अनुसार)।

यदि आप इस पैसे को FD बना देतें हैं तो बीच में कभी थोड़ा बहुत पैसे की जरुरत पड़ती है, तो आपको पुरे FD को तोडना पड़ता है, जिससे कुछ शुल्क बैंक के द्वारा काट लिए जातें हैं और ब्याज में भी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं।
इस लिए सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप अपने पैसे को बैंक में FD बनवाये और उसके बदले में एक OD(ओवर ड्राफ्ट ) लिमिट बनवा लें , जिससे आपको जब जितने पैसे का जरुरत होगा उतने पैसे का अहरण कर सकते हैं, जिससे आपके FD को तोड़ने कि जरुरत भी नहीं पड़ेगी और आपको ब्याज दर पर कोई नुकसान भी नहीं उठाना पड़ेगा और इससे आपके FD का पैसा FD में लॉक होने के करण साइबर फ्रॉड से भी बचा रहेगा।

दूसरा तरीका आप यह करें कि बैंक से कह कर अपने बचत खाते में ऑटो स्वेप FD के सुविधा को एक्टिव करवाएं।जिससे यह होगा की आपके खाते का पैसे एक सीमा से जैसे ही अधिक होगा उसका अपने आप FD बन जायेगा और उस पर आपको FD के अनुसार ही ब्याज प्राप्त होगा।इससे आपके बचत कहते में कोई फर्क भी नहीं पड़ेगा वो बिल्कुल एक सामान्य बचत खाते की तरह ही काम करेगा।

अतः इस तरह आप अपने बचत खाते में रखे पैसे पर अधिक से अधिक लाभ कमा कर अपने पैसे को सुरक्षित रख पाएंगे।

नोट:-यह लेख वर्तमान परिपेक्ष के आधार पर लिखा गया है समय समय पर चीजें बदल सकती हैं।

Leave a Comment