बैंक वाली मैडम कैसे लगाती है आपको चूना!

आप ही के पैसे से पैसा बना कर, सोचिये कैसे आपको बेवकूफ बनाते हैं ये बैंक वाले, आपको क्या लगता है की बैंक में पैसा जमा करने से आपका पैसा बढ़ रहा है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं, बैंक आपको अपने जेब से एक रूपया भी नहीं देता, बल्कि वो तो अपने ही Income को बढ़ा रहा है,

आप जितना अधिक पैसा बैंक में जमा करतें हैं, बैंक को उतना ही अधिक फायदा होता जाता है, तभी तो बैंक के कर्मचारी आपको नये-नये Scheme बता कर और ज्यादा से ज्याद Interest का लालच दिखा कर आपको बैंक में पैसा जमा करने के लिए उकसाते रहतें हैं, अक्सर आप और हम जैसे आम इंसान बैंक के इस चाल को समझ ही नहीं पाते हैं, तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप सभी को बैंक में हो रहें झोल झाल को विस्तार से समझते हैं।

दोस्तों आपके लिए यह जानना इस लिए भी जरुरी है, ताकि जब अगली बार आप बैंक जाये और बैंक के कर्मचारी आपको कोई Scheme चिपकाये उससे पहले ही आप सारा गणित समझ जाये।

 

दोस्तों आप दिन रात मेहनत कर के पैसा कमाते हैं, और उस पैसे को बैंकों में जमा करतें हैं, इस आश से कि आपके पैसे सुरक्षित रहे, लेकिन आपको पाता है बैंक आपके पैसों का क्या करती है,दोस्तों बैंक आपके पैसे को अपने बिज़नेस में लगा देती है,और जितना आपको आपके पैसे पर Interest देती है उससे 10 गुणा वह खुद कमाई करता है, मतलब कि यह है कि आप जितना अधिक पैसा जितने अधिक दिनों के लिए बैंक के पास रखते है, बैंक उतना ही अधिक कमाई करती है, दोस्तों बैंक हमरे लिए ऐसा जाल तैयार किये हैं कि हम उस जाल में फंस जाते है और हमें पाता ही नहीं चलता, दोस्तों इस जाल को समझने के लिए इसे विस्तार से समझते हैं।

 

दोस्तों बैंक में पैसे Deposit करने के लिए मुख्य रूप से तीन तरीके होते हैं।

1) Demand Deposit

2) Recurring Deposit

3) Fixed Deposit

 

1) Demand Deposit- दोस्तों हम जानते हैं कि बैंक में पैसा जमा करने के लिए Account Open करना पड़ता हैं, और यह Account दो प्रकार का होता है।

1) Saving Account ( बचत खाता )

2) Current Account ( चालू खाता )

 

दोस्तों हर व्यक्ति के पास किसी ना किसी बैंक में Account होता है, और इस Account में जमा पैसे पर बैंक को सबसे कम लाभ होता है, इसलिए बैंक इस पर सबसे कम ब्याज देते हैं।

 

आइये समझते हैं इन दोनों Account में क्या फर्क होता है,

 

Saving Account हर आम आदमी के लिए होता है, जिसमे लोग अपने बचत किये हुए पैसे को रखते है, जिसमे हमें 3 – 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है। लोग इस Account में बहुत ज्यादा पैसे नहीं रखते है, क्यों कि इस Account में पैसे रखने के Limit होते है, इस Account में यदि कोई बड़ा Fund Deposit कर दे तो Account सीज हो जाते हैं और फिर बैंक आपसे इस खाते में रखें पैसे कि सम्पूर्ण जानकारी मांगती है।

 

Current Acoount आम तौर पर Business वाले लोग Open करतें है, इस Account में हमें किसी प्रकार का Interest नहीं मिलता है, इस Account में पैसे रखने कि कोई सीमा नहीं होती है आप जितना चाहे पैसे रख सकते हैं।

 

दोस्तों समस्या तब होती है, जब इन खातों में Minimum Balance रखने कि बात आती है दोस्तों हर बैंक इन खातों के लिए Minimum Balance कि सीमा तय कर रखें है यदि आप इससे कम पैसे अपने खाते में रखते हैं तो बैंक आपसे चार्ज वसूलते हैं और इसे हमारे खाते से काटा जाता है अब आप ही बताइये क्या लोगो के पास पैसे होते तो उस खाते में नहीं रखते, ऊपर से बैंक का चार्ज मानो गरीबी में आटा गीला के सामान महसूस कराते हैं।

 

दोस्तों वर्तमान में बैंक में Life Insurance और Genral Insurance कि ऐसी होड़ मची है, कि आप जब भी बैंक में किसी भी काम के लिए जाते हैं, तो वहाँ के कर्मचारी आपको इसके लिए कहते सुनते देखने को मिल जायेंगे।

 

Recurring Deposit (आवर्ती जमा ) खाता इस खाते में आप एक निश्चित रकम हर माह जमा करतें हैं और बैंक आपको इस पर 6 से 7 प्रतिशत प्रतिवर्ष का ब्याज देती है। यह एक निश्चित समय के लिए होता है जैसे आप इसे 6 माह से 10 साल के लिए जमा कर सकते है। थोड़ा थोड़ा ही सही बैंक का इससे भी बहुत फायदा होता है इसके लिए बैंक मिडिल क्लास लोगो को टारगेट करती है ताकि उसके मासिक वेतन से थोड़ा थोड़ा पैसा बैंक के पास आता रहें।

अक्सर गरीब लोग अपने बच्चे के शादी और पढ़ाई के लिए ऐसा करतें है और यदि जिस दिन पैसा जमा करना होता है उस दिन यह पैसा जमा नहीं कराया गया तो इस पर भी पेनल्टी लगाए जाते हैं।

 

Fixed Deposit (FD)यह बैंक को सबसे अधिक कमाई कर के देने वाला scheme होता हैं इस लिए FD में बैंक आपको आराम से 7 से 8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दे देती है, क्यूँकि इस Scheme में आप अपना पैसा एक साथ कई वर्षों के लिए बैंक के पास छोड़ देते हैं और आप निश्चिन्त हो जाते हैं कि चलो एक समय बाद आपको आपका पैसा बढ़ कर मिल जायेगा और बैंक भी ख़ुश हो जाते हैं और आपके पैसे से पैसा बनाते रहते हैं।

 

दोस्तों बैंक वाले अपने मीठे मीठे बातों से आपको इन सब में फंसाते रहते हैं, इस लिए जब कभी भी ऐसे किसी भी Scheme के Document में हस्ताक्षर करने से पहले इन्हे ध्यान से पढ़े,क्यूंकि इन बड़े बड़े पन्नों में इतने छोटे छोटे नियम व शर्ते लिखें होते कि, बैंक आपको चुना भी लगा सकती हैं, कई बार बैंक आपको Offer का लालच देते हैं जैसे Credit Card का Joining fees, free कर देते हैं बाकि इनके Annual चार्ज और अन्य चार्ज आपसे वसूलाते रहते हैं, दोस्तों यदि आपको इन Scheme में कुछ भी समझ में ना आये तो किसी फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह लिए बिना कोई कदम ना उठाएं।

1 thought on “बैंक वाली मैडम कैसे लगाती है आपको चूना!”

Leave a Comment