चैक भरते समय ना करें यह गलती नहीं तो हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार।

दोस्तों आप सभी ने बैंकिंग फ्रॉड के बारे में तो सुना ही होगा और यह कई तरीके से होता है, आप आय दिन अपने आस पड़ोस में ऐसी घटना के बारे में तो सुनने ही रहते होंगे , लेकिन वर्तमान में Online fraud, Phone Call के द्वारा fraud, बहुत आम बात हो चुके है, समय समय पर RBI भी लोगों को Fraud से बचाने के लिए Guide Line भी जारी करते रहती है।

कई लोगों ने तो Online fraud से बचने के लिए नये तरीके भी ढूंढ़ निकाले है, वे अपने बैंक अकाउंट में कोई Online Service Active नहीं करतें, Debit Crad का उपयोग भी नहीं करते और ना जाने क्या क्या तरीके आज़माते रहते है, और हर Transection वह Cheque से करना पसंद करतें हैं, लेकिन क्या होगा यदि चैक के द्वारा Transection करने पर भी fraud होने लगे,

आप सोच रहें होंगे कि Cheque से कोई कैसे fraud कर सकता है, तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि जितने तरीके हमारे पास fraud से बचने के हैं उससे कहीं ज्यादा fraud करने वाले fraud करने के तरीके ढूंढ लेते हैं, जीहाँ दोस्तों अभी हाल ही में एक घटना सामने आया है, जिसमे एक फ्रॉड Cheque के द्वारा हो गया। आइये जरा इस केस के बारे में संक्षिप्त में समझते हैं ताकि आज के इस लेख का महत्व को आप समझ सकें।

दोस्तों हुआ यह कि एक व्यक्ति ने अपने एक वेंडर को Cheque से Payment किया तब उस व्यक्ति के पास Cheque भरने के लिए पेन नहीं था, तो उसने उसी वेंडर के पेन से Cheque भर कर उसी वेंडर को दे दिया, जब कि वेंडर द्वारा दिया गया वह पेन Erasable वाला पेन था, उस वेंडर ने उस चेक में भरे सभी डिटेल को मिटा दिया और खुद उस चेक में Amount बढ़ाकर चेक को कैश करा लिया, वेंडर के खिलाफ कोई ठोस सबूत ना होने के कारण वेंडर के ऊपर कोई कार्यवाही भी नहीं किया जा सका।

दोस्तों ना जाने ऐसी कईघटना होंगे जिनके बारे में हमें पाता भी नहीं होगा, लेकिन दोस्तों चेक से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए बेहतर होगा कि आज इस लेख के माध्यम से यह जान ले कि चेक भरते समय वह कौन सी गलती है जिससे हमें बचना चाहिए।

PAY- दोस्तों किसी भी Cheque में सबसे पहला Row, PAY_______________________________का होता है जँहा आप उसका नाम लिखते हैं, जिसे आप Cheque से Payment करतें हैं।

ध्यान रखने वाली बातें-

दोस्तों जब भी आप किसी का नाम इस Row में भरे तो जहाँ पर यह PAY लिखा है उससे बिल्कुल पास से लिखना शुरू करें।

उदाहण :-

PAY RAM KUMAR_____________

दोस्तों इससे होगा यह कि सामने अधिक जगह रहने पर नाम के आगे कुछ और शब्द जोड़े जा सकते हैं। उदाहरण – जैसे अपने Ram के नाम का Cheque दिया है, और यदि सामने जगह छूटा हुआ है तो कोई वहाँ पर PA जोड़ देता है तो अब वह नाम PA + RAM = PARAM

PAY_____PARAM_KUMAR___________

दूसरा ध्यान रखने वाली बात यह है कि, दो शब्दों के बीच कि दूरी भी अधिक ना रखें इससे भी फ्रॉड हो सकते है फ्रॉड करने वाला नाम के आगे पीछे कुछ भी जोड़ कर फ्रॉड कर सकता है। उदाहरण – आपने Cheque जारी किया है RAM KUMAR के नाम से अब फ्रॉड करने वाला RAM के पीछे A जोड़ दिया तो अब यह नाम RAM + A = RAMA अब फ्रॉड करने वाला इसी इस RAMA के नाम से cash करा लेगा।

PAY____RAMA__KUMAR____________

इसी तरह नाम के पीछे अगर कुछ शब्द जोड़ कर भी फ्रॉड किया जा सकता हैं तो नाम के बाद एक लकीर खींच दें जैसे कि नीचे Image में दिखाया गया है।

दोस्तों आप जब Cheque में किसी का नाम भरते हैं तो उसी के साथ आप उस व्यक्ति का Account Number भी लिख सकते हैं इससे आप और अधिक सुरक्षित हो जाएंगे।

दोस्तों Cheque में जो दूसरा Row होता है, जिसमे सामने में,

रूपये RUPEE_________________________

लिखा होता है, इस जगहे आप उतना ही Amount भरते हैं, जितना कि आपको Payment देना होता है।

दोस्तों जब भी आप Cheque भरते हैं तो रकम अंको और शब्दों दोनों में भरना होता हैं ध्यान रखें दोनों एक सामान हो और साफ अक्षरों में भरें।

जब शब्दों में रकम भरें तो उस Row के बिल्कुल शुरू से लिखना शुरू करें रकम के आगे पीछे जगह नहीं छूटना चाहिए क्योंकि आगे या पीछे जरा भी जगह छूटा होगा तो उस खाली जगह में कुछ और शब्द जोड़कर रकम को कम या ज्यादा किया जा सकता है।

उदाहरण :-

RUPEE_____TEN THOUSAND__________

FRAUD:-

RUPEE_ONE_LAKH_TEN_THOUSAND___

इस तरीके से फ्रॉड किया जा सकता है इस लिए ऐसा ना करें बेहतर होगा रकम के सामने जगह ना छोड़े और रकम के पीछे ONLY या हिंदी में लिख रहें है तो मात्र जैसे शब्द लिखें या एक लाइन खींच दें, जैसे कि नीचे Image में दिया गया है।

इसी प्रकार जब अंको में Amount भरें तो उसके आगे जगह ना छोड़े और Amount के पीछे एक तिरछी लकीर खींच दें या Point के बाद Zero Zero कर दें लेकिन तिरछी लकीर खींचना ही बेहतर विकल्प होगा।

दोस्तों यदि रकम बड़ा है तो बेहतर होगा कि जहाँ जहाँ आपने रकम लिखा हैं उसके ऊपर Cello Tape भी चिपका सकते हैं, जैसे कि बैंक वाले जब आपको DD बना कर देते हैं तो वह भी वह Cello Tape चिपका देतें हैं ताकि कोई उससे छेड़खानी ना कर सके।

दोस्तों जब भी आप किसी को cheque जारी करें तो आप चेक के पीछे cheque जारी करने का Purpose भी लिख सकते हैं, ताकि जब बैंक में इस cheque को Present किया जाए तो बैंक वाले को आसानी होगा cheque को पास करने में

दोस्तों जब भी आप cheque जरी करे तो उसका विवरण cheque book के सामने दिए हुए पन्ने में लिखना ना भूलें, ऐ भविष्य में आपके काम आएंगे।

आप चाहें तो अपने मोबाइल में photo भी लें कर रख सकते हैं।

Cheque से जुडी कुछ अन्य महत्व पूर्ण बातें :-

 

दोस्तों यदि आप कभी Loan या Finance किसी बैंक या NBFC से करवाते है हैं तो वह आपको सिक्योरिटी के लिए आप से Blank Cheque मांगते हैं, तो उन्हें ऐसे ब्लेंक Cheque ना दें, Cheque देने से पहले आप उसमें Not to Exceed Rpees -000000 (जितने का आप Loan ले रहें हैं ) लिख दें अन्यथा कभी कोई विवाद के समय वह ज्यादा Amount भी चार्ज कर सकते हैं।

दोस्तों जब कभी भी आप किसी से Cheque प्राप्त करें तो यह भी ध्यान रखें कि वह चेक Original है या नहीं दोस्तों वर्तमान Advanced Technology से कुछ भी सम्भव हो सकता है, इस लिए जब आप Cheque प्राप्त करें तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें, जैसे –

Original Cheque का Paper Quality, Normer Paper से अलग होता है।

Paper के अन्दर Water Mark होता है, जिसे आप Light के पास देखें तो दिखाई देता है, जैसे कि नोटों में गाँधी जी का Water Mark वाला चित्र दिखाई देता है।

दोस्तों Cheque में प्रयोग होने वाले Colors कुछ अलग प्रकार के होतें हैं जिसमे यही थोड़ा सा भी पानी पड़ जाये तो Color फैलने लगते हैं इस लिए आप यह भी कर के चेक कर सकते हैं कि Cheque के किसी कोने में एक बूँद पानी डाल कर देख लें।

दोस्तों कभी भी आप Cheque भरें तो खुद के Pen से भरें दूसरे का Pen उपयोग ना करें।

दोस्तों Cheque में जहाँ आपका Account Number लिखा होता है उसके नीचे काले रंग कि पट्टी रहता है जैसे कि नीचे Image में आपको दिखाई रे रहा होगा, दोस्तों इस काली पट्टी का चेक में बहुत महत्व होता है यदि Fraud करने वाले Cheque कि कॉपी करतें है तो यह काली पट्टी हूबहू कॉपी नहीं हो सकता, कॉपी किए हुए काली पट्टी में VOID उभरकर दिखने लग जाता है, आपके बेहतर जानकारी के लिए नीचे इमेज में देखें।

दोस्तों Cheque में जो लकीरें खींची हुई होती है, वह Normal लकीरें नहीं होती है उस लकीरों में बहुत ही छोटे अक्षरों में बैंक का नाम लिखा होता है।

2 thoughts on “चैक भरते समय ना करें यह गलती नहीं तो हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार।”

  1. Hi there, I just came across your new site and saw that you’re getting started with WordPress – something I’m well experienced in! It’s always thrilling to see how new websites unfold. Building a website is not always a simple task – are you doing this on your own or do you have a developer to help you out? Regardless, I can’t wait to see how your site progresses. If you ever need to discuss anything WordPress-related, feel free to drop me an email at contact@ghazni.me, or message me on WhatsApp.

    Kind regards,
    Mahmud Ghazni
    WordPress Expert
    WhatsApp: +880 1322-311024

    Reply
  2. Howdy! Someone in my Myspace group shared this site with us so I came
    to take a look. I’m definitely loving the information. I’m book-marking and
    will be tweeting this to my followers! Wonderful blog and fantastic design.

    Reply

Leave a Comment