CRED कंपनी कंगाल ग्राहक माला माल।

Table of Contents

दोस्तों TV और Internet पर तो आपने Cred Application का Add तो जरूर देखा होगा, दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी ही Cred भारत की पहली ऐसी Fintech कंपनी है जिसने दो सालों के अंदर ही 2 Billion से अधिक की वेल्यू बना चुकी है, और वर्तमान में इसकी वेल्यू 4 billion से भी अधिक है, लेकिन सबसे चौकाने वाली बात यह है, की जब से यह कंपनी शुरू हुई है तब से यह Loss में है।
जो इस प्रकार हैं-
2019 में 61करोड़ का Loss
2020 में 360 करोड़ का Loss
2021 में 540 करोड़ का Loss
2022 में 1279 करोड़ का Loss
दोस्तों अगर 2022 की बात करें तो इस कंपनी ने 2022 में 393 करोड़ का Revenue generate किया है, उसे कमाने के लिए 1279 करोड़ खर्च किया, इस तरह से देखा जाए तो 1₹ कमाने के लिए 3₹ खर्च किए हैं, वहीं 2020 कि बात करें तो इस कंपनी कि Revenue मात्र 52 लाख रूपय ही थे, इसके लिए कंपनी नें 378 करोड़ रुपये खर्च कर चुके थे Cred नें 1 ₹ कमाने के लिए खुद के जेब से 727 ₹ खर्च कर चुके थे।
दोस्तों अब आप सोच रहें होंगे कि जब यह कंपनी हर साल इतना बड़ा loss कर रही है, फिर भी लोग इस कंपनी पर अपना पैसे क्यूँ इन्वेस्ट कर रही है, तो दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से चर्चा करतें हैं, और साथ ही यह भी समझेंगे कि CRED आखिर कमाई कैसे करती है और इसका Business मॉडल क्या है।
दोस्तों CRED का मुख्य Buiness लोगों के क्रेडिट कार्ड का Bill Pay करवाना है, दोस्तों CRED Application उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो एक से अधिक Credit कार्ड का use करते हैं, क्यूँकि एक से अधिक Credit Card होने के कारण उसे Manage कर पाना थोड़ा मुस्किल होता है, क्यूंकि किस Credir Card का बिल कब Pay करना है, यह याद रख पाना बहुत मुस्किल होता है, और यदि कभी आप Credit Card के बिल को Time से Pay नहीं कर पाए तो इनके भारी भरकम पेनाल्टी से बचने के लिए Cred सबसे बेहतरीन और विश्वासनीय Application है।
दोस्तों CRED Application आपके पास जितने भी Credit Card है उन सभी के Bill को एक ही जगह Show करता है, वो भी Bill Payment के Date के साथ जिससे भूलने का कोई सवाल ही नहीं है, इसके साथ ही यह SMS और Whatsup में भी Remainder भेजता ही रहता है, इसके अलावा Rent payment, upi and QR payment, Short time loan इत्यादि कि Service भी available कराता है।
दोस्तों यदि CRED कि History कि बात करें तो 2018 में KUNAL SHAH नें शुरू किया था, दोस्तों कुणाल शाह काफी मशहूर Entrepreneur है, इन्होने ही सन 2010 में Freecharge कंपनी शुरू किया था, और सन 2015 में snapdeal को 2800 करोड़ में बेच दिया था।
दोस्तों CRED के बारे में यह सब जान कर आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि CRED कोई नया काम तो नहीं कर रहा है, इस तरह के Service पहले से ही कई कंपनी द्वारा दिया जा रहा है, लेकिन फिर भी CRED में ऐसा क्या खास बात है जो CRED को इन सबसे अलग बनाता है और लोगों के बीच इतने कम समय में इतना बड़ा क्रेज़ क्यूँ है।
तो दोस्तों इन सब सवाल का जवाब है Reward Point दोस्तों CRAD अपने कस्टमर को इस Application से bill pay करने के बदले सबसे अधिक Reward Point देती है।
दोस्तों CRED नें जब Market में पहली बार कदम रखा तो उसने देखा Credit Card का bill pay करना Customer के लिए बहुत सिरदर्द का काम था, bill payment के रिमाइंडर के ना मिलने से और time पर बिल ना pay कर पाने से भारीभरकम पेनल्टी लगती थी, जो time से payment कर रहें थे उन्हें भी कोई खाश Profit इन Credit Card Company द्वारा नहीं दिया जा रहा था। इस कमी को दूर करते हुए CRED नें bill payment को इतना आसान बनाया और साथ ही ऐसे ऐसे Reward Point ले कर आए कि लोग अपने आप इसके साथ जुड़ते चले गए, और सबसे खास बात यह है कि जिसने भी एक बार Cred Application को use किया वह इसका आदि हो गया, इस लिए आज लगभग 8 million से भी अधिक इसके Users हो चुके हैं।
दोस्तों आप सब के मन में एक बात तो आया होगा कि Reward point दे कर यह application इतना बड़ा user बेस बना सकती है तो कोई अन्य company ऐसा क्यूँ नहीं करती। तो दोस्तों ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है क्यूंकि पिछले चार सालों से Cred apps के द्वारा यह reward point और Cash back अपने ही जेब से दें रही है। दोस्तों जैसे कि मैने पहले भी बताया है कि 2020 में company 1 ₹ कमाने के लिए 727 ₹ खर्च करी थी, इस लिए यह company हर साल घाटे में चल रही है।
दोस्तों आप यह सोच रहें होंगे कि जब यह कंपनी इतने नुकसान में है, फिर भी लोग इसमें पैसे क्यूँ लगा रहें है वो भी इतने बड़ी मात्रा में तो इसका सीधा सीधा जवाब है KUNAL SHAH दोस्तों कुणाल शाह बहुत मशहूर Entrepreneur हैं और लोग इन पर काफी भरोसा करते हैं इस लिए CRED के शुरु होने से पहले ही इसने 220 करोड़ जूटा लिया था, Investor कुणाल शाह पर काफी भरोसा करते हैं इस लिए Investor जानते हैं कि CRED अभी Loss में है वो एक ना एक दिन अच्छा खासा Profit देगा, क्यूंकि कुणाल शाह cred के अन्दर जो कुछ भी कर रहें हैं वो आने वाले 5 से 10 बाद का सोच कर कर रहें हैं,
दोस्तों ऐसे में एक बड़ा सवाल यह हैं कि कुणाल शाह ऐसा क्या करने वाले हैं कि Investor इतना बड़ा रिस्क लेने के लिए तैयार हो गए तो दोस्तों इसके लिए हमें CRED के Revenue model को समझना होगा।
दोस्तों CRED वर्त्तमान में चार तरीकों से पैसे कमाती है
1) Cred Cash – दोस्तों Cred नें देखा कि बैंक या किसी अन्य जगहो से लोन लेना बड़े ही सिरदर्दी का काम है, इस लिए इसने Cred Cash को शुरू कर दिया, जहाँ यह अपने customer को Instent parsonal loan प्रोवाइड करा देत है वो भी बिना किसी document और hidden charges के।
दोस्तों CRED का एक क्राइटेरिया है CRED को वहीं लोग use कर सकते हैं जिनका Cibil Score 750 से ऊपर हो और इतना Cibil Score उन्ही का होता है जो अपने Credit कार्ड के bill और loan सही time पर pay करें इससे Cred को ऐसे Customer मिल जाते है जो कि कभी अपना Loan डिफाल्ट नहीं करेंगे, इस लिए Cred इतने आसानी से लोन दें देते हैं।
2) Rent Pay – दोस्तों Cred का दूसरा Revenue Rent Pay से आता है, यह नाम से पाता चल रहा है कि इस फीचर से rent pay किया जाता है, इसके द्वारा ग्राहक अपने credt card से अपने घर का rent और bill pay कर सकता है इस transection के लिए cred 1 से 1.5 का चार्ज भी लेती है।
3) Brand partnership – दोस्तों cred नें कई बड़े बड़े ब्रांड से partnership किया हुआ है जिससे यह अच्छा खासा इनकम कमा सकती है।
4) Cred Pay – दोस्तों जब कभी भी cred user online खरीदी करती है तो उसे cred pay option भी मिल जाता है जिसमे वह singel tap कर के online खरीदी कर सकते है और user के reward point भी use हो जाता है जिससे customer को 10-15 प्रतिशत तक discount भी मिल जाता है।
दोस्तों Cred के पास भारत के ऐसे user हैं जिनकि आय किसी आम लोगों से कहीं अधिक हैं, सबसे Veluable customer बेस cred user हैं जिससे भविष्य में जितना चाहे profit कमा सकता हैं भविष्य में cred न जाने और कितने फीचर अपने customer के लिए लें आए जिससे कि पुरा का पुरा बैंक ही इस application में ही मिल जाए।

Leave a Comment