IRCTC से LOAN कैसे लें?

Hello friends! दोस्तों आपके साथ कभी ऐसा हुआ है, कि आप कहीं घूमने गए हो और आपके पास वापस आने को ट्रैन के टिकट के लिए पैसा ना हो। दोस्तों मेरे इस सवाल का जवाब आप या तो हाँ में देंगे या तो नहीं में,यदि आपके साथ ऐसा नहीं हुआ तो आप किस्मत वालें हैं, लेकिन दोस्तों हर किसी कि किस्मत इतनी अच्छी नहीं होती,दोस्तों कई बार लोगों के साथ ऐसे घटना घट जाती है जैसे- चोरी हो जाना,पर्स खो जाना, कोई आपातकाल होना आदि ऐसे टाइम पर आप जब बाहर हो और आपकी मदद करने वाला ना कोई हो, तो अब आपको घबराने कि जरुरत नहीं है, IRCTC की Travel Now Pay Later की सुविधा आपके लिए कारगर सिद्ध होगा।

Travel Now Pay Later क्या है ?
दोस्तों यह IRCTC के द्वार यात्रीयों के लिए दिया गया एक LOAN की सुविधा है, जिससे वह अपने टिकट को वर्तमान में बिना पैसे दिए खरीद सकता है, और इस पैसे को उस यात्री को 15 दिन के अंदर IRCTC को वापस चुकाना पड़ता है, या वह इस LOAN की रकम को किस्तों में भी चुका सकता है ,यदि कोई यात्री इस पैसे को 15 दिन के बाद नहीं चुका पाता है तो उस यात्री को और 10दिन के बाद लेट फीस लगना चालू हो जाता है, इसके अलावा यात्रियों के पास इस Loan की रकम को चुकाने के लिए EMI का विकल्प भी देता है जिसमे उनको अधिकतम 6 माह का समय दिया जाता है।

दोस्तों यह सुविधा IRCTC के अलावा Agoda, MakeMyTrip और ऐसे अन्य website में भी शुरू कर दिया गया जिसे Book Now Pay Later के नाम से भी जाना जाता है।

इस सुविधा का लाभ कैसे लें?
दोस्तों जब आप online टिकिट, इन वेबसाइट से करते हैं, तो जहाँ payment का option आये वहाँ pay later का option भी आपको दिख जायेगा जहाँ से आप अपनी ticket book कर सकते हैं, यह सुविधा riservetion और tatkal दोनों ही तरीके के booking में काम आयेगा और किसी स्थिति में यदि आपको ticket cancel करना पड़े तो पुरा पैसा आप refund भी पा सकते हैं।

आपकी यात्रा मंगलमय हो।

1 thought on “IRCTC से LOAN कैसे लें?”

Leave a Comment