मोटा भाई का यह प्लान देगा अन्य Financial कम्पनियो को बड़ी टक्कर।

Table of Contents

दोस्तों जैसे कि हम सभी जानते हैं कि, Mukesh Ambani की कंपनी Reliance लगभग हर क्षेत्रों में अपना दावेदारी करते आ रही है, जैसे Petroleum , Retail Sector, Faison इत्यादि। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि, Reliance, Financial Service में भी Involve है। और हाल ही में यह खबर आ रहा है कि, Reliance Financial Service को Reliance अपनी मुख्य कंपनी से अलग कर रहा है, एक तरह से इसे डीमर्जर भी कह सकते हैं। इसके लिए उन्होंने 20 जुलाई 2023 का समय तय किया है, इस लिए Reliance के Share में भारी उछाल देखने को मिला है, यह अपने All-time high पर पहुंच चुका है।

दोस्तों रिलायंस फाइनेंसियल सर्विस को क्यों अलग किया जा रहा है, इससे क्या फायदा होने वाला है, और भी बहुत कुछ जानेंगे इस लेख के माध्यम से।

दोस्तों कुछ समय से यह देखा गया हैं कि, भारत के अन्दर Financial Service Sector में काफी उछाल आया हैं, जिसमें खास कर Digitel Financial Service में अधिक उछाल देखने को मिला है, PhonePe, GooglePay, Paytm, Cred apps अभी Digitel Financial Service के उदाहरण हैं।

इस लिए अब Relince भी पूर्ण रूप से इस Sector में आने वाला है, इस लिए इन सभी कम्पनियों को Reliance के द्वारा कड़ी टक्कर मिलने वाली है, इसके लिए Reliance ने 20 july 2023 को Record Date तय किया है।

दोस्तों वर्तमान में Reliance कम्पनी के अन्दर बहुत सारे कम्पनी चल रहें हैं, उसी कम्पनी का एक हिस्सा है, जिसे JFSL – Jio Financial Service Limited कहा जाता,

इस कम्पनी के अन्दर कई प्रकार के Financial Service चल रहें है। जो निम्नलिखित हैं।

RELIANCE INDUSTRIAL INVESTMENTS AND HOLDINGS LIMITED.

Reliance Payment Solutions.

Jio Payment Bank.

Reliance Retail Finance.

JIO INFORMATION AGGREGATOR SERVICES LIMITED.

Reliance Retail Insurance Broking.

इन सभी कंपनियों को ले कर Reliance एक अलग कम्पनी बना रहा है।

Reliance क्यूँ अलग कर रहा है, JFSL को?

दोस्तों वर्तमान में RELIANCE एक बहुत बड़ी कम्पनी हैं और बहुत सारे सेक्टर एक ही कम्पनी में होने के कारण JFSL पर ज्यादा फोकस नहीं कर पा रही थी।

एक ही मैनेजमेंट के अन्दर होने के कारण सही तरीके से मैनेज कर पान अपने आप में बहुत बड़ा चलेंजे हो गया था।

JFSL को Reliance से अलग करने के बाद Share मार्केट में अब JFSL अलग से लिस्ट होगा, जिससे इस कम्पनी का कैपिटल भी बढेगा। Reliance ने यह घोषणा किया हैं कि जिनके पास Record Date से पहले जो कि 20 july 2023 को तय किया गया है, Reliance के Share हैं उन्हें 2:1 के हिसाब से JFSL का Share दिया जायेगा।

JFSL जो नई कंपनी बन रही है, उसे संभालने के लिए नए-नए अपॉइंटमेंट किए जा रहे हैं, इसमें रिलायंस ने एक बड़ा काम किया है जिसमे बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर ने अप्रूवल दे दिया है, अब Hitesh Kumar Sethiya इस कम्पनी के CEO होंगे।

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि यह वहीं है जिन्हों ने ICICI BANK को Caneda के अंदर सेटअप करने में अहम् भूमिका अदा किए थे, इन्होने ही जर्मनी के अन्दर भी ICICI को सेटअप करने में बड़ा काम किया था।

साथ ही कई नामी हाँथो में इस कम्पनी का बागडोर थमाया है। Mukesh ambani कि बेटी lsha Ambani को Non Executive के पद पर चुनी गई है।

Relaince इस Financial Sector के काफ़ी पैसा लगाने वाली है, ताकि यह कम्पनी काफ़ी सारे Service Provide करा सकते, आने वाले समय में यह और बड़ा होता जायेगा और बहुत सारे Financial Service वाले कम्पनी को जबरदस्त टक्कर देने वाली है, देखना तो यहा है कि आम जनता को इससे क्या लाभ होता है और अक्सर देखा यह गया है जब भी कॉम्पीशन बढ़ता है तो फायदा Customer का ही होता है। जैसे JIO सिम और JIO TV ने लोगों को बहुत फायदा पहुंचाया है, आशा करतें है यह भी आम लोगों के लिए खुशियों कि सौगात ले कर आये।

Leave a Comment