सहारा इंडिया का पैसा 45 दिनों के भीतर मिलने कि गारेंटी…

दोस्तों ज्यादा ब्याज के लालच में आ कर पुरे भारत में कई लोगों नें अपने मेहनत का पैसा सहारा इंडिया में लगाया था, किसी नें अपने बेटे कि पढ़ाई, तो किसी नें अपने बेटी कि शादी, तो किसी नें अपने बुढ़ापे कि जमा पूंजी को सहारा ग्रुप में लगाया था।

दोस्तों ब्याज तो दूर कि बात आज लोगों को खुद के पैसे तक के लिए भटकना पड़ रहा है, जिन एजेंटो के सहारे लोगों नें अपने मेहनत का पैसे निवेश किए थे, आज उन्ही एजेंटो का कोई अता पता नहीं है।
लेकिन अब इन निवेशकों और इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा क्यूंकि इनके मदद के लिए मोदी सरकार नें एक पोर्टल जारी किया है, जिसकी चर्चा आज इस लेख के माध्यम से करेंगे, और साथ ही यह भी जानेंगे कि इस पोर्टल में कैसे रजिस्ट्रेशन करेंगे, लोगों को उनका पैसा कैसे और कब तक मिल पायेगा।

Sahara india कि चार co-operative सोसाइटी में निवेश करने वाले दस करोड़ निवेशकों के लिए राहत कि खबर आई है, निवेशकों के sahara india में सालों से फसे पैसों कि वापस मिलने कि शुरुवात हो चुकि है, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री Amit shah नें 18 जुलाई 2023 को crcs sahara refund portal लॉन्च किया है, crcs sahara refund portal के ज़रिये सहारा के करोडो निवेशकों का पैसे वापस मिलेंगे, यह पैसे कब कहाँ और कैसे मिलेगा इस बात पर चर्चा करेंगे लेकिन उससे पहले गृह मंत्री अमित शाह नें इस sahara refund portal के बारे में क्या कहा है यह समझना जरुरी है।

दोस्तों amit shah जी नें यह कहा –

” लगभग 1.07 लाख करोड़ निवेशकों को इस पोर्टल के अन्दर पंजी करण करने का अधिकार है, जिनकी पूरी राशि लौटई जाएगी, और कुल मिला कर 4 करोड़ निवेशक है, जिनको दस हज़ार तक कि राशि प्रथम पाली में दिया जयेगा ”

उन्होंने यह भी कहा कि ” यह सिर्फ शुरुवात है अगर यह सफलता से होता है और यह सफलता से होगा उसका मुझे पुरा विश्वास है क्यूंकि इसके सम्पूर्ण प्रणाली को मैने समझा है, इस प्रणाली में कहीं पर भी कोई गड़बड़ी कि गुंजाइस नहीं है, और जो कोई भी वैध निवेशक हैं उनके साथ कोई अन्याय नहीं होगा “।

crcs sahara refund portal के ज़रिये sahara india के दस करोड़ निवेशकों को 9 माह के भीतर पूरा पैसे लौटाया जायेगा पोर्टल के मुताबिक जानकारी के अनुसार 22 मार्च 2022 से पहले जिसने भी पैसे निवेश किए थे, वे पोर्टल के माध्यम से Refund पा सकेंगे, आप को बता दें कि सहकारिता मंत्रालय नें सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर किया था उसके बाद सुप्रीम कोर्ट नें निवेशकों के 5 हज़ार करोड़ CRCS को ट्रांसफर करने का आदेश दिया था।

दोस्तों आइये यह भी समझते हैं कि इस sahara refund portal में Refund के लिए कौन कौन दावा कर सकता है, और sahara refund portal के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है।

Crcs sahara refund portal को सहकारिता मंत्रालय कि वेबसाइट www.cooperation.gov.in के ज़रिये इस portal पर सीधे एक्सेस कर सकते हैं, जिन लोगों नें sahara india pariwar के चार सोसायटी में से किसी में भी पैसे जमा किए हो वे यहाँ online आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले आपको crcs sahara refund portal पर ragistration करना होगा, इसके लिए आपके आधार के लास्ट चार अंक और आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालना होगा, इसके बाद OTP ऑप्शन पर क्लिक करनें के बाद आपके मोबाइल पर OTP जायेगा, इस OTP को आपको इस portal में डालना होगा जिससे एक फॉर्म डाउनलोड होगा, इस फॉर्म को प्रिंट कर के इसमें मांगे गए सभी जानकारी को भर कर इस फॉर्म को स्कैन कर वापस इस portal पर अपलोड करना होगा, इसके बाद इस आवेदन कि जाँच होगी, इसके लिए 15 दिनों का समय सीमा तय किया गया है, यदि आपके फॉर्म में कोई गड़बड़ी पाया गया तो आपको आपके मोबाइल में Sms के द्वारा सूचित किया जायेगा, और यदि सब कुछ सही रहा तो इसके बाद 30 दिनों के भीतर Refund कि राशि आपके बैंक खाते में भेज दिया जायेगा।

sahara refund portal registration link :-
http://www.cooperation.gov.in

 

 

1 thought on “सहारा इंडिया का पैसा 45 दिनों के भीतर मिलने कि गारेंटी…”

Leave a Comment