सावधान! यदि बार बार अपना CIBIL चेक करते हैं तो।

Table of Contents

दोस्तों लोगों के बीच एक भ्रम सा है कि, वह अपना CIBIL Score बार बार चेक करें, तो उसके CIBIL Score पर क्या असर पड़ेगा, लोग CIBIL के Hard और Soft Enquiry के बारे में सुने तो है, लेकिन इस पर Confusion बहुत है, तो इस लेख के माध्यम से मैं आप सभी को बतऊँगा कि बार बार CIBIL Score चेक करने से CIBIL Score पर क्या असर पड़ता है, और कैसे CIBIL Score चेक करने पर CIBIL Score घटेगा और कैसे CIBIL Score चेक करने से CIBIL Score नहीं घाटेगा, क्या होता है Hard Enquiry क्या होता है Soft Enquiry और भी बहुत कुछ।

Soft Enquiry

दोस्तों जब कभी भी आप अपने CIBIL Score को खुद ही किसी Application के माध्यम से Free में चेक करते है, तो यह Soft Enquiry कहलाता है, और ऐसे में आपके CIBIL Score पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। दोस्तों ध्यान रखिये मैने यहाँ सिर्फ Free वाले Application कि बात कही है Ped वाले कि नहीं।

दोस्तों आपने कई बार आपके Bank या किसी NBFC के द्वारा सामने से Pre Approved Loan व Credit Card के लिए Offer दिए जाते हैं, तो वह आपको यह Offer देने से पहले आपके CIBIL Score का Soft Enquiry कर चुके होते हैं और इसका भी आपके CIBIL पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता ।

Hard Enquiry
दोस्तों जब आप खुद किसी Bank या NBFC में Loan या Credit Card के लिए Apply करते हैं, तब वह Credit Bureau से आपके CIBIL Score चेक करते हैं, और यह Hard Enquiry कहलाता है, और इस तरह जब CIBIL Score चेक किया जाता है तो आपके CIBIL Score पर यह प्रभाव डालता है, अब यह कितना प्रभाव डालता है यह कह पाना मुस्किल है, लेकिन अंदाजा है कि एक बार में 3 से 5 प्रतिशत तक CIBIL Score गिर जाता है।

दोस्तों इसके अलावा जब आप अपना CIBIL Score पैसे दे कर निकलते ह, तो यह भी आपके CIBIL Score Down करता है । अर्थात जिस किसी भी Application या Wabsite पर आप पैसा दे कर CIBIL Score चेक करते है, तो यह आपके CIBIL Score को Down कर देता है।

दोस्तों अब तक आप इतना तो समझ गए होंगे कि एक समय में यदि आप चार से पाँच जगहों में Loan के लिए Apply करते हैं, तो आपका CIBIL स्कोर अच्छा खासा Down हो जाता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि कुछ तरह के Loan ऐसे हैं, जिसमे आपको कुछ Gress Period मिल जाते हैं, जैसे – Education Loan, Car Loan, Mortgage Loan इत्यादि, यह Gress Period या तो 14 दिनों का हो सकता हैं या तो 45 दिनों का यह निर्भर करता है कि यह किस Model का है। यह दो प्रकार के Model होते हैं।

1) Feko Model
2) Vintage Model

Feko Model का प्रयोग पहले सिर्फ अमेरिका में होता था लेकिन अब इसका प्रयोग भारत में भी होने लगा है, इस Model में 14 दिनों का Gress Period होता है,

Vintage Model तीन अलग अलग Credit Bureau से आपका CIBIL Score Fatch करता है।
1) Equifax
2) Experian
3) Transunion
Vintage Model में 45 दिनों का Gress Period होता है।

Gress Period क्या है?

कुछ लोन ऐसे होते है जैसे – Car Loan, Education Loan, Mortgage Loan। इन सभी Loan में आप 14 दिनों या 45 दिनों के अंदर कई अलग अलग जगहों से Loan के लिए Apply करते हो, तो वह सभी Hard Enquiry अलग अलग काउंट नहीं होगा वह सभी मिल कर एक ही Hard Enquiry माना जयेगा। और यदि आप इस Gress Period के बाद फिर से Loan Apply करते हैं तो वह फिर से एक Hard Enquiry माना जायेगा।

लेकिन यदि आप Credit Card या अन्य किसी Loan के लिए बार बार Apply करते हैं, तो वह आपके CIBIL Score को प्रभावित करता है।

दोस्तों इस लिए कभी भी आप किसी Bank या NBFC में Loan के लिए जाएं तो इन सभी चीजों के बारे में उनसे पूछ लें ताकि भविष्य में आप परेशानियों से बच सके।

1 thought on “सावधान! यदि बार बार अपना CIBIL चेक करते हैं तो।”

Leave a Comment