ये 7 आदतें यदि आप में हैं तो आप कभी अमीर नहीं हो सकते

इन 7 आदतों के कारण लोग गरीब के गरीब ही रह जाते हैं, लोगों के खाली Bank Account, फटा हाल जेब, और चिपके हुए पेट से तो ऐसा लगता है जैसे इनके पास जीवन जीने के लिए आय के कोई साधन ही नहीं हैं, लगता है इनके पास कोई काम ना होने कि वज़ह से ये गरीब हैं, लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं हैं कि, लोग कमाते नहीं इस लिए गरीब हैं बल्कि वे अपनी कुछ बुरी आदतों के कारण गरीब हैं, गरीब वो नहीं जो कमाते नहीं हैं बल्कि गरीब वो हैं जिन्हे अपने पैसे को मैनेज करना नहीं आता।

दोस्तों कई लोग ऐसे हैं जिन्हे पैसे से जुडी कुछ गन्दी आदतें होती हैं , और उस बात का ज्ञान उन्हें कभी नहीं हो पाता और यही बुरी आदतें लोगों के जेब को खोखला करता चला जाता है। यदि इस आदत को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया गया तो यह लोगों को गरीबी कि खाई में धकेल देता हैं।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से उन सात बुरी आदतों को बताने कि कोशिश किया गया है, ध्यान रखें कहीं इनमे से कोई बुरी आदत आपकी परछाई बन कर कहीं आपके जेब को खोखला तो नहीं कर रहा है –

1) खुद को सबसे अंत में Pay करना – दोस्तों जब कभी भी आपको Salary आती है, तो सबसे पहले आप, अपने बिल चुकाने में खर्च करते है, जैसे – Credit Card का बिल, राशन का बिल, बिजली बिल, दूध का बिल, दोस्तों कि उधार और भी बहुत कुछ और इन सब के बाद भी अगर कुछ पैसे बच गए तो आप उनसे वह चीज खरीद लेते हो जिसके लिए आप बहुत पहले से थोड़ा थोड़ा पैस जमा कर के रख रहें थे।

इन सब बिल के बीच आप खुद को Pay करना भूल ही जाते हैं, अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह क्या बात हुई इतने सारे बिल अपने खुद के लिए ही तो दिया है, लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है इन सब बिल के बीच में आपने अपने Saving के बिल को भूल गए हैं, जी हाँ Saving का बिल मतलब जब भी आपकी Salary आये तो कम से कम आपकी Salary का 10% अलग कर के Saving के लिए रख लेना है, दोस्तों आपको इस Saving को भी एक बिल कि तरह ही समझ कर सबसे पहले खुद को Pay करना है।

2) Bad Debt – दोस्तों वर्त्तमान में Credit Card लेना, उससे अपने बिल चुकाना मानो faison सा बन गया, लेकिन दोस्तों ये किसी Slow Poison से कम नहीं है, जो धीरे धीरे आपको कर्ज लेने के आदि बना देते है, दोस्तों आप ऐसा सोच रहें होंगे कि क़र्ज़ तो सभी लेते है, फिर भी कई लोग अमीर है, तो दोस्तों ऐसा नहीं है अमीर लोग क़र्ज़ ले कर महंगे कपडे, महंगे जूते, नहीं खरीदते वह उससे विदेश यात्रा नहीं करते वह उस कर्ज के पैसे को अपने Business में लगाते हैं, जहाँ से वो दुगना तिगुना कमाई करते हैं, ये Credit Card कम्पनी आपको बहुत सारे लुभावने Offers देते हैं, लेकिन यकीन मानिये इससे आपका अंततः कोई फायदा नहीं होगा। अमीरों का एक नियम होता हैं, यदि किसी चीज को आपको खरीदना हो तो उस चीज को जब तक दो बार खरीदने जितने पैसे नहीं हैं तो उस चीज को आपको नहीं खरीदना चाहिए। इस तरफ के Loan लेना Bad Debt कहलाता है

3) Income बढ़ते ही खर्च बढ़ा लेना – दोस्तों मान लेते हैं आपकी सैलरी ₹25000 है और अगले ही महीना आपकी सैलरी ₹30,000 हो जाती हैं तो आप तुरंत ही अपना खर्चे को बढ़ा लेते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए जितनी सैलरी आपकी बड़ी है, उस पैसे को भी बचत करने की योजना आपको करनी चाहिए, यदि कभी बोनस मिल गया तो उस पैसे को भी आपको बचा लेना चाहिए, कई बार ऐसा देखा गया है कि पैसा आने से पहले ही हम खर्चे का प्लान कर लेते हैं तो यह भी बुरी आदतों में से एक है।

4) महंगे शौक – दोस्तों कई लोगों को महंगी महंगी चीजों की शौक होती है, जैसे महंगे जूते, महंगे कपड़े, महंगी गाड़ियां, महंगी घड़ी इत्यादि और वह ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि यह महंगे महंगे ब्रांड आपके दिमाग के साथ ऐसे खेलते हैं, अपने एडवर्टाइज को ऐसे दिखाते हैं, जैसे कि आप महंगे कपड़े नहीं पहनेंगे तो आपके दोस्त लोग कभी आपके आसपास तक नहीं भटकेंगे और आपको भी दोस्तों के बीच मिस आउट होने का डर रहता है, और इन्हीं का फायदा उठाकर ये कम्पनिया अपना व्यापार चलाते हैं और आपको गरीब बनाते है।

5) बचत – दोस्तों बचत करने कि आदत एक कला है इतने आसानी से होता नहीं है, लेकिन एक दिन जरूर होगा, थोड़ा बचत करने से आप हो सकता है करोड़ पति ना बने लेकिन आप भविष्य में गरीब रहने से बच सकते हैं, Saving के साथ साथ इन पैसे को अच्छी जगह lnvest करना चाहिए। साथ ही साथ खुद कोई स्कील सीखे जो आपको बेहतर भविष्य देगा।

6) Investmet को टालना – दोस्तों अक्सर हम इन्वेस्टमेंट को आज कर लेंगे, कल कर लेंगे ऐसा कह कर टालते रहते हैं, कभी सोचते हैं कि सैलरी बढ़ जाएगा तब इन्वेस्टमेंट करेंगे, और अंन्ततः इन्वेस्ट कभी कर ही नहीं पाते हैं, दोस्तों छोटा छोटा Investment करते रहिये। RD, SIP, Gold, Property इत्यादि। Investmet को सीखे और अपने पैसे को काम में लागए।

7) Government Scheme – दोस्तों गवर्नमेंट स्कीम को छोटा समझने की गलती कभी ना करें। गवर्नमेंट स्कीम में ऐसे ऐसे स्कीम है, जो बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं, आपके लिए इसका कुछ उदाहरण में आपके सामने रखता हूं जैसे-

सुकन्या योजना

जीवन ज्योति योजना

EPDP

PF

दोस्तों कोई भी आदत अचानक से नहीं बन पाते हैं, और छोटे छोटे कदम उठाएं, आप देखेगें कि धीरे-धीरे यह सब आपकी आदत में आने लगेंगे, अगर आप 1 प्रतिशत भी हर रोज अपनी पैसे कि आदतों, अपने ज्ञान, अपनी कौशल में सुधार लाएंगे तो एक समय बाद आप इसका बड़ा Result प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment