जॉम्बी,जो अटैक करते हैं आपके जेब पर।

मित्रों वर्तमान में आप ऐसे समय में जीवन जी रहें हैं,जहाँ प्रत्यक्ष रूप से जॉम्बी आप पर अटैक नहीं करते,लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से यह Zombie हर गली चौराहों में मिल जायेंगे, जो आपके जेब (Bank Balance) में अटैक करने के लिए बिल्कुल तैयार खड़े होंगे।

मित्रों यह Zombie आपको सभी सेक्टरों (विभागों) में देखने को मिल जायेंगे,और ये Zombie बहुत ही प्रशिक्षित रूप से तैयार होते हैं जो आपके जेब को इतने आसानी के काट लेते हैं, और आपको पता भी नहीं चलता है।

दोस्तों आज में आपके मेरे कुछ Experience आप लोगों से Share करने वाला हूँ, जिसे पढ़ कर आप को बहुत मज़ा आने वाला है, और आप बहुत कुछ सिखने वाले हैं, और भविष्य में आपका सामना इन Zombies से हो तो आप तुरंत वहाँ से खिसक लें।

Shopping Mall में हुआ Zombie अटैक :-

Friends एक बार मैं अपने दोस्तों के साथ Shopping Mall गया था,और जैसे ही मैंने दरवाजे से अंदर गया, तो एक सुन्दर सी कन्या, मेरे सारे दोस्तों को छोड़ कर मेरे पास आई और बड़े मीठे शब्दों से मुझ से कहने लगी,

Sir, आप हमारे Lucky Customer हैं,आपको मैं एक कूपन दे रही हूँ, इस कूपन में आपको अपना कुछ Details भर कर वहीं रखी एक Box में डालने को कहा, और मैंने वैसे ही किया जैसे उसने कहा, और इतने में मेरे सारे दोस्त हमारे पास आ गए थे, उन्होंने भी उस Beautifull Girl से कहने लगे, की हमें भी वह कूपन दो, तो वो लड़की मुस्कुराते हुए बड़े आसानी से मान गई, और सभी दोस्तों को वह कूपन दिया और हम सभी ने कूपन Box में डाले फिर हमने Mall घूमे Shopping किया और घर चले आये।

कुछ दिनों बाद मुझे और मेरे एक Friend को Call आया, और कहने लगे Congratuletion Sir, आप उस Lucky Draw के विजेता घोषित किये गए हैं,आपने ईनाम में कुछ Kitchen Appliances के सामान जीत चुके हैं, तो इस ईनाम को आप हमरे ऑफिस में आकर लें जाए, और ये सामान Kitchen से Related है, तो अपने पत्नी को साथ लाना अनिवार्य है, इस कॉल में खास बात यह था की मेरे सारे कुंवारे दोस्तों को छोड़ कर सिर्फ हम शादी शुदा दो दोस्तों को ही कॉल आया था, हमने कूपन में Single or Married होने का Detail भी भरा था, इस लिए मेरे दिमाग़ में कुछ गड़बड़ होने कि आशंका होने लगा, लेकिन सामने Gift का लालच था, और मोबाइल से होने वाले फ्रॉड के बारे में तो बहुत सुना था, लेकिन यहाँ तो ऑफिस में बुला कर फेस टू फेस सामान को जाकर लेना हैं तो क्या गड़बड़ी हो सकता है, ऐसा सोचने लगा फिर मैंने सोचा चलो देखा जाए क्या माज़रा हैं।

और मैंने अपनी पत्नी के साथ उनके ऑफिस पहुंच गया, और अपने उस मित्र का इंतज़ार करने लगा जो की मेरे तरह ही, इन सब का हिस्सा होने वाला था फिर हमने वहाँ Reception में बैठे एक और सुन्दर कन्या से मुलाक़ात हुआ, उस Reception में बैठे सुन्दर कन्या ने बहुत ही मीठे शब्दों से हमें बैठने को कहा और चाय, पानी ऑफर किया लगभग 10 मिनट इंतजार करने के बाद हम दोनों मित्र को अलग अलग काउंटर में लें जाया गया।

फिर उस काउंटर में एक और सुन्दर कन्या और एक Up-to-date Sir बैठे थे, उन दोनों ने खड़े होकर हमारा अभिवादन किया, और हमें बधाई देतें हुए कहा कि Dear Sir and Medam आप बहुत Lucky हैं जो अपने इस ईनाम को जीता है, आप बैठिये हम आपका गिफ्ट रेडी करवा रहें हैं, तब तक हमारी कंपनी के बारे में आपको बता दें।

फिर उन्होंने अपना पूरा सिस्टम के साथ पुरे तामझाम के साथ अपने कंपनी के बारे में बताने लगे,

दोस्तों वह एक Holiday Packages बेचने वाली कंपनी थी, उन्होंने अपने प्रोजेक्टर से हमें ऐसे ऐसे खूबसूरत जगहा दिखाया, और इतने हसीन सपने दिखाए, कि अब तक हम वहाँ 1 घंटे से ज्यादा बैठ चुके थे दो बार चाय बिस्किट लें चुके थे, लेकिन हमारे जीते गिफ्ट का कोई पता ठिकाना नहीं था,और होता भी कैसे हमने उसके प्रजेटेंशन के सामने Gift को तो भूल कर उसी को एन्जॉय कर रहें थे।

पास बैठे मेरी पत्नी भी मन ही मन घूमने जाने का पूरा प्लान कर रही थी।

मैं उनके इस परसेंटेंशन को (Sales Trick) को समझ रहा था, लेकिन अब मेरे लिए उनको मना करने से ज्यादा पास बैठे अपनी पत्नी को मना करना मुश्किल काम लग रहा था,

मैंने बहुत सारे हथकंडे अपनाये उनके इस चल से बच के निकलने की, बहुत नुक्स और कमी ढूंढने की कोसिस करता रहा, लेकिन मुझे अपनी पत्नी को समझाना ज्यादा कठिन काम हो चूका था, फिर कैसे भी पीछा छुड़ाने के लिए मैंने एक सबसे कम बजट का Holiday Packag लिया जो की मेरे उस समय के परिस्थिति में मेरे जेब में हुआ जॉम्बी अटैक से कम नहीं था।

जब मैं उस कंपनी के द्वारा दिए गए छोड़े से Gift और बड़ा सा Zombie अटैक को लेकर बाहर निकला, तो मेरा वह मित्र, मुरझाया हुआ सा सकल लें कर, मेरा इंतज़ार लगभग 30 मिनट से कर रहा था, इसका मतलब यह था कि मुझसे पहले मेरा मित्र ही Zombie का शिकार हो चूका था।

फिर कुछ समय बाद हम उस पैकेज का पूरा उपयोग करने के लिए घूमने गए और वहाँ के बहुत सारी shoping घूमने फिरने के लिए जिस क्रेडिट कार्ड का प्रयोग किया था उसका EMI आज तक भर रहा हूँ

तो दोस्तों इससे मुझे यह सिखने को मिला की ये सारे Lucky Draw, Offers सभी हमारे जेब में अटैक करने वाले ज़ोंबी हैं। इन सभी से अपने जेब को बचाना है।

नोट :- यह लेख मैंने जानबूझ कर अपने ऊपर लेकर आपको बताया हैं, ताकि आप अच्छे से बातों को समझ सके, और मैंने किसी कंपनी का नाम इस लिए नहीं लिया की हमरे देश में सभी को अपने व्यापार करने का पूरा अधिकार है और सभी का व्यापार करने का ढंग अलग अलग है और ये सारे Sales Trick आपको सभी जगहों पर अलग अलग तरीके से देखने को मिल जाएगें आप जागरूक बने सतर्क रहें।

ऐसे ही अच्छे Knowledge आपको हम अपने लेख के माध्यम से अच्छे से अच्छे कॉन्टेट के साथ अपने अगले लेख में मिलेंगे।

Leave a Comment